Skip to main content

NEG-FIRE Support Visit - Day 01 - 21.02.2018

ज दिनांक 21 फरवरी 2018 को DIET, डिंडोरी में DIET प्राचार्य अग्रवाल जीउपस्थित अधिकारी गणों एवं अन्य शिक्षकों के साथ NEG-FIRE सेंट्रल रीजनभोपाल से श्रीमती ज्योति बघेल व श्री विनेश मेश्रामएवं जेडीएसएसएस संस्थामण्डला द्वारा संचालित नींव परियोजना के कार्यकर्ताओं के मध्य DIET, डिंडोरी में बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में उपस्थित जनों के साथ राज्य शिक्षा केंद्रभोपाल के माध्यम से समनापुर विकासखण्ड के कक्षा 1 व 2 के प्राथमिक शिक्षकों के हेतु मातृभाषा-आधारित बहुभाषीय शिक्षण पद्धति पर प्रस्तावित शिक्षक प्रशिक्षण के संदर्भ में स्रोत व्यक्तियों (KRP) प्रशिक्षण के संबंध में चर्चा किया गया। चर्चा के दौरान डाइट प्राचार्य व अन्य उपस्थित जनों का यह मानना था कि यह प्रशिक्षण अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित  किया जाये|

इसके बाद गौरा कन्हारी संकुल के ग्राम रजनी सरई  प्राथमिक शाला में विजिट किया गयाइस प्राथमिक शाला में कुल दर्ज 36 बच्चों में से 30 बच्चों की उपस्थिति रहीप्राथमिक शाला के शिक्षक श्री पन्चु सिंह आर्मो की उपस्थिति में बच्चों के द्वारा तीन से चार गतिविधियां की गई। इन गतिविधियों में बच्चों के द्वारा 1 से 10 तक गिनती सीखने की प्रक्रिया को गतिविधि के माध्यम से किया गया। इसके बाद प्राथमिक शाला के बच्चों ने अपने स्थानीय भाषा में  करमा गीत प्रस्तुत किए।

ज्योति जी और विनेश मेश्राम जी के द्वारा बच्चों से स्कूल और पढ़ाई के विषय में चर्चा करने पर बच्चों ने  बिना झिझक व डर से बातचीत की व उनके सवालों के उत्साहपूर्वक जवाब दिए। सभी बच्चों ने बड़े उत्साह से भोपाल से आए भ्रमणकर्ताओं से भी सवाल जवाब किए।
इसके बाद उपस्थित सभी नींंव परियोजना स्टाफ के साथ परियोजना के विषय में, गतिविधियों के विषय में, स्थानीय शिक्षण सहायता सामग्री का उपयोग करने व शालाओं में बच्चों की नियमितीकरण के लिए अपनाई जा रही प्रक्रियाओं आदि के बारे में जानकारी ली गयी।

(PKS)


Comments

Popular posts from this blog

शिक्षकों के लिये प्रशिक्षण गतिविधि सेट (कक्षा शिक्षण हेतु) / Activity Bank For Teachers Training (Classroom Teaching)

पूरा सेट डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:    शिक्षकों के लिये प्रशिक्षण गतिविधि सेट

शिक्षकों के लिये गतिविधि सेट (कक्षा शिक्षण हेतु) / Activity Bank For Teachers (Classroom Teaching)

पूरा सेट डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:    शिक्षकों के लिये कक्षा शिक्षण हेतु गतिविधि सेट

शाला-पूर्व अनौपचारिक शिक्षा हेतु सैद्धांंतिक माहवार पाठ्यचर्या / An Example of Pre-school Education Month-wise Curriculum