मातृभाषा-आधारित बहुभाषीय शिक्षा व इसका अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ!! / Mother-Tongue Based Multi-Lingual Education (MTB-MLE) and Its International Context
कक्षा में बहुभाषिता
यह आलेख किस बारे में है
यह आलेख कई कक्षाओं की उस वास्तविकता के बारे में है जहाँ विद्यार्थियों की मातृभाषा और विद्यालय की भाषा समान नहीं होती है। ऐसी परिस्थितियों को अक्सर चुनौतीपूर्ण माना जाता है। इस इकाई का उद्देश्य बहुभाषावाद के प्रति जागरूकता और सकारात्मक समझ को उजागर करना है, जिसके अंतर्गत यह बात बताई गई है कि बहुभाषावाद के माध्यम से भाषा कक्षा में सभी विद्यार्थियों को एक साथ पढ़ायी जा सकती है।
आप इस इस आलेख से क्या-क्या सीख सकते हैं
- अध्ययन के संसाधन के रूप में अपने विद्यार्थियों के लिए बहुभाषावाद का उपयोग कैसे करें।
- अपने कक्षा शिक्षण में सभी विद्यार्थियों को उनकी भाषाओं में सीखने के अवसर प्रदान करने की योजना कैसे तैयार करें।
- कक्षा में ’भाषा अनुवाद’ (’ट्रांसलैंग्वेजिंग’) के लाभ।
यह पद्धति क्यों महत्वपूर्ण है
भारत सहित अधिकांश विश्व में बहुभाषी विद्यार्थी अपवाद नहीं बल्कि आदर्श हैं। एक से अधिक भाषा ज्ञान के संज्ञानात्मक और व्यावहारिक लाभ के कई शोध और प्रमाण हैं। इस प्रकार का ज्ञान अध्यापन और शिक्षण का अद्भुत साधन है। चाहे किसी भी विषय में विशेषज्ञता हो, प्रत्येक शिक्षक को अपने सभी विद्यार्थियों के भाषा ज्ञान और कौशल की प्रशंसा, प्रचार और उसे निखारने के अवसरों की तलाश करनी चाहिए। एक भाषा और साक्षरता शिक्षक होने के नाते, ऐसा करना आपकी विशेष ज़िम्मेदारी है। यह इकाई दर्शाती है कि यह कैसे संभव है। आगे पढ़ें...
मातृभाषा-आधारित बहुभाषीय शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ
इस पुस्तिका को डाउनलोड करें: MTB-MLE
इस पुस्तिका को डाउनलोड करें: MTB-MLE
Comments
Post a Comment